समुदाय केंद्र
Advertisement
समुदाय केंद्र

फैंडम पर विकी शायद ही कभी बंद होते हैं। वे फैंडम समुदाय से संबंधित हैं और आम तौर पर सभी के उपयोग के लिए खुले रहते हैं। हालांकि, विकि के बंद होने के कुछ कारण हैं।

  • विकी की सामग्री या इरादे ने Fandom की उपयोग की शर्तों या सामुदायिक निर्माण नीति का उल्लंघन किया है।
  • विकी को फैंडम के स्वचालित मिलान उपकरण द्वारा संभावित डुप्लिकेट के रूप में पहचाना जाता है, और कोई स्वीकार्य कारण प्रदान नहीं किया गया है।
  • विकी बहुत निष्क्रिय था और उसमें बहुत कम या कोई सामग्री नहीं थी।
  • विकी को बंद करने, विलय करने या स्थानांतरित करने के लिए एक वैध अनुरोध दिया गया था।

जबकि एक विकी संस्थापक अनुरोध कर सकता है कि उनकी परियोजना को बंद कर दिया जाए, खासकर यदि उसके पास अभी तक कोई अन्य संपादक नहीं है, तो उस अनुरोध को फैंडम द्वारा सम्मानित नहीं किया जा सकता है। यदि विषय आम जनता के हित का है, तो फैंडम आमतौर पर निष्क्रिय विकी को खुला छोड़ना पसंद करता है, यह देखने के लिए कि क्या विषय नए संपादकों और पाठकों को आकर्षित करेगा। यदि एक उचित रूप से जीवंत समुदाय उभरता है, तो विकी गोद लेने की प्रक्रिया के माध्यम से जीवित रह सकता है।

विकी के पूर्ण रूप से बंद होने की स्थिति में, जिसमें पहले सामग्री थी (जो उपयोग की शर्तों का उल्लंघन नहीं करती थी), सामग्री का डेटाबेस डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। यदि कोई उपयोगकर्ता विकी बंद करने की अपील करना चाहता है, तो यह संपर्क फ़ॉर्म के माध्यम से फैंडम स्टाफ से संपर्क करके किया जा सकता है।

यदि विकी के कुछ या सभी योगदानकर्ता स्थानांतरित करने और सामग्री को किसी नए स्थान पर कॉपी करने का निर्णय लेते हैं, तो फैंडम यह तय करेगा कि विकी को बंद किया जाना है या यह पहले की तरह खुला रहेगा। उपयोगी सामग्री या सामग्री की संभावना वाले अधिकांश विकी खुले रहते हैं। भविष्य के संपादकों और फ़ैन्डम स्टाफ के प्रति शिष्टाचार के रूप में जो यह तय करने में शामिल है कि क्या विचाराधीन विकी को बंद किया जाना है और/या किसी मौजूदा विकी के साथ विलय किया जाना है, कृपया पृष्ठों को खाली न करें या उन्हें "स्थानांतरित" (विशेष रूप से मुख्य पृष्ठ) के रूप में सूचीबद्ध न करें।)

Advertisement