समुदाय केंद्र
Advertisement
समुदाय केंद्र

Fandom एक विविध स्थान है, और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हर कोई यहाँ सहज और स्वागत महसूस करे।

हाल ही में हम अपने LGBTQIA+ समुदाय को देख रहे हैं और सभी लैंगिकता और लिंग पहचान वाले लोगों के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं।

Fandom के कई कर्मचारी LGBTQIA+ स्पेक्ट्रम पर हैं, और हम जानते हैं कि आप में से कई लोग भी हैं। इसलिए हम चाहते हैं कि सभी के लिए Fandom को एक सुरक्षित स्थान बनाने के लिए कुछ सरल नियमों का पालन करें।

  • समावेशी बनें और दूसरों के लिए खुले रहें।
  • गाली-गलौज या होमोफोबिक, ट्रांसफ़ोबिक (एक्सोरसेक्सिज़्म सहित), एफ़ोबिक या बाइफ़ोबिक भाषा का इस्तेमाल न करें, भले ही यह किसी विशेष रूप से किसी के लिए निर्देशित न हो।
  • लोगों के साथ व्यक्तियों के रूप में व्यवहार करें; किसी एक व्यक्ति या उनके अनुभवों से पूरे समुदाय का प्रतिनिधित्व करने की अपेक्षा न करें।
  • किसी व्यक्ति की पहचान का सम्मान करें और उन शब्दों का उपयोग करें जो कोई अपनी भाषा को प्रतिबिंबित करके अपने लिए उपयोग करता है।
  • लेखों में, उन सर्वनामों और लिंग पहचानों का उपयोग करें जिनका उपयोग चरित्र अपने लिए करता है।
    • यदि चरित्र कहता है "मैं एक महिला हूँ", तो लेख में उसका उपयोग करें - भले ही कोई अन्य चरित्र उसे पुरुष कहे।
  • "Gay" शब्द को अपमान के रूप में प्रयोग न करें।
  • जब आप सही सर्वनाम पहचानते हों तो उसी का प्रयोग करें। और अगर नहीं जानते तो पूछें! किसी के लिंग को गलत लिखने से बचने के लिए, जब तक आपके पास उनसे पूछने का अवसर न हो, तब तक "करते" जैसे सर्वनामों (त्रितीय कारक रूप) का उपयोग करें।
  • लोगों के सर्वनामों में अनुमान न लगाएँ। भले ही आप सही हों, यह एक हानिकारक संदेश भेज सकता है कि आपको एक निश्चित लिंग के रूप में देखने के लिए एक विशिष्ट तरीके से देखना या कार्य करना होगा।
  • अन्य सदस्यों और उन लोगों/पात्रों के लिए, जिनके बारे में आप लिखते हैं, मृतनाम का उपयोग न करें।
  • लेखों के लिए, आप मृतनाम के लिए एक अनुप्रेषण पृष्ठ बना सकते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि चरित्र की तलाश करने वाले लोग उन्हें किसी भी नाम से आसानी से ढूँढ़ सकें।
  • आवाज़ उठाएँ- यदि आप कुछ आपत्तिजनक देखते हैं, तो इसकी सूचना व्यवस्थापकों को या विशेष:Contact पर दें!
  • व्यक्ति की वकालत करने से पहले उनसे से बात करें। कभी भी किसी के उन्मुखीकरण या लिंग पहचान को बाहर न करें।

सामग्री में लिंग पहचान पर ठीक से चर्चा करने के तरीके के बारे में अतिरिक्त दिशानिर्देश और सुझाव यहाँ देखे जा सकते हैं।

संसाधन[]

उन लोगों के लिए कई अद्भुत संसाधन हैं जिन्हें कामुकता और लिंग के मुद्दों के लिए स्वीकार करने और वास्तविक सहायता की आवश्यकता है.. हालाँकि निम्नलिखित सूची संपूर्ण नहीं है, यहाँ कुछ संसाधन हैं जिन्हें हम प्रसन्न होकर सुझाएँगे।

It Gets Better
LGBTQIA+ व्यक्तियों के लिए 40 से अधिक राष्ट्रों के संसाधनों के सूचीबद्ध करता है
LGBT National Hotline
  • सभी के लिए संसाधन जहाँ उन्हें किसी भी समस्या के बारे में चर्चा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान मिलता है। जैसे: लिंग का खुलासा करना, लिंग परिचय, सुरक्षित यौन-क्रिया, आत्महत्या, आदि।
  • बुधवार से शनिवार सुबह 1:30 से सुबह 10:30 IST; रविवार को राज 9:30 से सोमवार सुबह 2:30 तक
  • नंबर: 888-843-4564
LGBT राष्ट्रीय युवा हॉटलाइन (25 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए)
  • LGBTQ और संबंधित समुदायों के 25 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए एक मुक्त और सुरक्षित सहायता स्थान।
  • नंबर: 800-246-7743
PFLAG
  • LGBTQIA+ लोग, उनके परिवार और उनके दोस्तों के लिए संसाधन और सहायता प्रदान करता है।
Pride Institute LGBTQ Dependency
  • पदार्थ निर्भरता संगठन
  • नंबर: (800)-547-7433
Trans Health Clinic
  • संयुक्त राष्ट्र, कनाडा और इंग्लैंड में किन्नरों के लिए स्वास्थ्य केंद्रों की सूची प्रदान करता है।
Trans Legal Services Network
  • नाम और लिंग में बदलाव की प्रक्रिया या किसी भी कानूनी समस्या के बारे में सहायता
Trans Lifeline
  • किन्नर लोगों के लिए 24/7 हेल्पलाइन जहाँ किन्नर ही सहायता जताते हैं।
  • संयुक्त राष्ट्र: (877) 565-8860
  • कनाडा: (877) 330-6366
Trans Women of Colour Collective
  • किन्नरों,, गैर-लैंगिकों और नॉन-बाइनरी "People of Colour" के लिए स्वास्थ्य, जीवन और शिक्षा के लिए सामुदायिक वित्त प्रदान करता है।
Trevor Project
  • संकट में जी रहे 25 वर्ष से कम उम्र के LGBTA+ लोगों के लिए संसाधन
  • 24 घंटे खुला रहता है
  • नंबर: (866)-488-7386
True Colours United
  • बेघर युवाओं को सहायता प्रदान करता है। उनके पास एक हॉटलाइन है मगर आप दूसरे संसाधनों के लिए भी उनसे बात कर सकते हैं।
  • नंबर: (212)-461-4401
Advertisement