समुदाय केंद्र
Advertisement
समुदाय केंद्र

स्पैम ऑब्लिटरेशन एंड प्रिवेंशन (SOAP, पहले VSTF और GRASP) दल फैनडम सदस्यों का एक समूह है जिन्होंने फैनडम को स्पैम और बर्बरता से मुक्त रखने के लिए वोलंटियर किया है। ऐसा करने के लिए उन्हें अतिरिक्त अनुमतियाँ दी गई हैं जो उन्हें स्पैम और बर्बरता का पता लगाकर ऐसा करने वाले को ब्लॉक करने में सक्षम करती है।

यह एक स्वयंसेवक समूह है इसलिए इसके सदस्यों को फैनडम द्वारा सिर्फ इस बात पर आधार लेकर चुना और आमंत्रित किया जाता है कि वे SOAP के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कितना योगदान करते हैं। यानी कि SOAP के सदस्यों या स्टाफ को आपको दल में शामिल करने का अनुरोध करके कोई फ़ायदा नहीं होगा, और इससे SOAP का समय भी बर्बाद होता है।

सदस्य[]

Bots

पूर्व स्वयंसेवकों की सूची यहाँ मौजूद है।

SOAP का सदस्य कैसे बनें[]

SOAP को फैनडम स्टाफ द्वारा चुना और आमंत्रित किया जाता है। यह ऐसी स्थान नहीं है जिसके लिए आप अनुरोध कर सकते हैं। अधिकार पाने के लिए स्टाफ या SOAP के सदस्यों से अनुरोध करना बेकार है, क्योंकि इन अनुरोधों को अनदेखा कर दिया जाएगा। आप उपर्युक्त तरीकों से स्पैम और बर्बरता को रिपोर्ट करके दल की मदद कर सकते हैं।

उपकरण[]

टास्क फोर्स के सदस्यों के पास हर फैनडम समुदाय पर अतिरिक्त अनुमतियाँ हैं, जैसे कि कुछ प्रबंधक उपकरण और अतिरिक्त उपकरणों तक पहुँच जो उन्हें आसानी से स्पैम और बर्बरता हटाने में मदद करते हैं। उनके पास कई बॉट्स भी हैं जिससे कई विकियों पर सफ़ाई में मदद मिलती है।

SOAP के डिस्कॉर्ड चैनल[]

अधिक जानकारी के लिए कृपया SOAP Wiki पूरी डिस्कॉर्ड गाइड देखें

SOAP आधिकारिक रूप से आधिकारिक Fandom/Gamepedia डिस्कॉर्ड सर्वर पर मौजूद है और इन चैनलों में ऐसे बॉट्स हैं जो पूरी फैनडम पर शकदायी संपादनाओं को रिकॉर्ड करते हैं।

SOAP क्या नहीं है[]

हालाँकि SOAP के पास कुछ ऐसे उपकरण हैं जो आम तौर पर सिर्फ फैनडम स्टाफ के पास होते हैं, वे स्टाफ नहीं हैं। फैनडम स्टाफ से संपर्क करने के लिए कृपया इस फॉर्म का इस्तेमाल करें।

हालाँकि SOAP के पास कुछ प्रबंधक के उपकरण हैं, वे प्रबंधक नहीं हैं। यह जानना ज़रूरी है कि वे लोकल प्रबंधकों से "ऊँचे" नहीं हैं। सिर्फ उस विकि पर होने वाले कार्यों के लिए लोकल समुदाय और लोकल प्रबंधक ज़िम्मेदार हैं, SOAP वहाँ सिर्फ और सिर्फ शांत और अक्रिय विकियों पर क्रॉस-विकि स्पैम या बर्बरता को पूर्ववत करने के लिए होते हैं। अगर किसी विकि पर SOAP द्वारा प्रतिक्रिया तब ली जाती है जब प्रबंधक सक्रिय नहीं होता, SOAP द्वारा किए गए ब्लॉक को बाद में जाँचा और बदला भी जा सकता है।

लक्ष्य[]

SOAP सिर्फ विज्ञापन स्पैम और साफ़ बर्बरता को रोकने या हटाने के लिए मौजूद होती है।

SOAP इन मामलों में दखलंदाज़ी नहीं करता:

  • जब लोकल प्रबंधक सक्रिय हो
  • लोकल नीति के उल्लंघन की सज़ा देने
  • झूठी जानकारी को हटाने के लिए - स्वयंसेवकों के पास विकि के विषय का पूरा ज्ञान न भी हो सकता है तो वे सामग्री की सटीकता को नहीं जाँच सकते। इसके लिए लोकल प्रबंधक से संपर्क करें।
  • लोकल प्रबंधकों की अनुपस्थिति के समय अनुरक्षण का काम करने के लिए - कृपया समुदाय को ग्रहण करने की सोचें।
  • जब कोई सदस्य बकवास "स्पैम कर रहा" हो - SOAP सिर्फ विज्ञापनों और दूसरे साइटों की कड़ियों वाले स्पैम से ही लड़ता है
  • सामाजिक झगड़े और उत्पीड़न में
  • ब्लॉक को अपील करने में

कृपया पहले लोकल प्रबंधकों से संपर्क करके देखें या—उनकी अनुपस्थिति में—फैनडम स्टाफ से।

Advertisement